Tuesday, February 5, 2019

Wi-fi क्या है?

वाई-फ़ाई क्या है (What is WiFi in Hindi)
WiFi का पूरा नाम है Wireless Fidelity. यह एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology है. एक एसी Technology है, जिसके जरिए आज हम Internet और Network Connection का इस्तमाल रहे है. अब आपकी आसान भाषा में समझते है, यह वो Technology है जिसके जरिए हम आज अपने स्मार्ट फ़ोन, Computer, Laptop में बिना तार (Wireless) तरीके से Internet की सुविधा प्राप्त कर रहे है

इसके जरिए सिमित स्थान के अंदर Internet से हम और आप जुड़ सकते हैं. आज कल हर कोई WiFi के जरिए ही Internet Access करते हैं और इसके साथ साथ wirelessly Data Transmit भी करते हैं जैसे आप Share it और Xender से करते हैं. wireless और Hi-Fi सब्द में से WiFi सब्द उभर के आया है.

WiFi एक मानक (Standard) है. जिस Standard को हम Follow करके Computers को Wireless network से जोड़ते हैं. अभी के समय में जितने भी Smartphone, Laptop, Printer और Computer हैं. इन सभी में एक WiFi Chip रहता है. जिसके जरिए हम और आप Wireless Router से Connect करते हैं और Internet इस्तमाल  करते हैं.

wifi enable होने के बाद जब एक बार wireless Router से Connect हो जाता है तब आप internet access कर सकते हैं. किंतु Router को भी Internet से जुड़े रहने के लिए DSL और Cable Modem का इस्तमाल करता पड़ता है. वरना Internet Access नहीं होता है. WiFi वैसे तो Hi Fi से मिलता जुलता है जिसका Full Form है High Fidelity. WiFi का full form Wireless Fidelity नहीं है यह बस एक नाम है. WiFi Alliance के द्वारा चयन किया गया है. इसको WLAN नाम से भी जाना जाता है.

यह Technology Radio Waves का इस्तमाल करता है. घूमते फिरते आप Internet का इस्तमाल करते हैं.

No comments:

Post a Comment